NEWS

NEWS...വൈദ്യശാസ്ത്രത്തിനുള്ള 2018 ലെ നോബല്‍ സമ്മാനം.| ജയിംസ് അലിസണിനും (അമേരിക്ക) ടസുകു ഹോന്‍ജോയ്ക്കും(ജപ്പാന്‍) കാന്‍സര്‍ ചികിത്സയെ പുതിയ തലത്തിലേക്കുയര്‍ത്തുന്നതാണ് ഇരുവരുടെയും കണ്ടുപിടുത്തം. ...

Wednesday, September 18, 2019

सबसे बड़ा शो मैन എന്ന പാഠത്തിലെ കൂടുതല്‍ ചോദ്യങ്ങളും ഉത്തരങ്ങളും (Class 10)

क्ष्. गद्यांश पढ़ें और अनुबद्ध कार्य करें।
गाना अभी आधा ही हुआ था कि स्टेज पर पैसों की बौछार शुरु हो गई। चार्ली ने गाना रोक दिया और घोषणा की कि पहले मैं ये पैसे बटोरूँगा और उसके बाद गाऊँगा। इस बात ने हॉल को हँसीघर में तब्दील कर दिया।
१. चार्ली को क्यों स्टेज जाना पड़ा?
गाते-गाते माँ की आवाज़ फुसफुसाहट में तब्दील हो गयी और वह गा न सकी। माँ के स्थान पर चार्ली को स्टेज जाना पड़ा।
२. "पाँच साल के एक बालक ने हॉल को हँसीघर में तब्दील कर दिया'। इस शीर्षक में एक रपट तैयार करें।
पाँच वर्षीय बालक का स्टेज शो
"पाँच साल के एक बालक ने हॉल को हँसीघर में तब्दील कर दिया'।
लंदन : यहाँ के एक मशहूर थियेटर में पाँच साल के चार्ली चैप्लिन नामक बालक ने अपने प्रदर्शन द्वारा स्टेज को हँसीघर में तब्दील कर दिया। पाँच वर्षीय चैप्लिन की माँ की आवाज़ गाते - गाते फुसफुसाहट में बदल गयीं। माँ गा न सकीं इसलिए माँ के स्थान पर चार्ली को स्टेज पर आना पड़ा। इस अवसर पर मैनेजर ने मशहूर गीत- जैक जोन्स गाने का आदेश दिया और चार्ली
गाना शूरू किया। लोग अत्यंत खुशी के साथ स्टेज पर पैसे फेंकने लगे।
क्ष्क्ष्. "सबसे बड़ा शो मैन' जीवनी का यह अंश पढ़ें और अनुबद्ध प्रश्नों के उत्तर लिखें।
चार्ली ने जनता में गुदगुदी फैला दी। उसके बाद उसने दर्शकों से बातचीत की, नृत्य किया और अपनी माँ सहित कई गायकों की नकल उतारी।
१. "उसके' में निहित सर्वनाम कौन-सा है?
(वह, हम, वे)
उत्तर: वह
२. "अनुकरण करना' के अर्थ में प्रयुकत प्रयोग चुनकर लिखें।
(नकल उतारना, फैला देना, बातचीत करना)
उत्तर: नकल उतारना
३. मान लें, इस दिन चार्ली की माँ अपने विचारों को डायरी में लिखती है। उसकी डायरी कल्पना करके
लिखें।
उत्तर: तारीख।
  आज का दिन कितना अविस्मरणीय था। गाते-गाते मेरी आवाज़ फट गई। इसलिए स्टेज से हट जाना पड़ा। मैनेजर मेरे स्थान पर मेरे प्रिय पुत्र चार्ली को स्टेज पर ले गया। पाँच साल का लड़का वहाँ की भीड़ को कैसे झेल पाएगा? - यह सोचकर पहले मैं डर गयी। धुएँ के उड़ते हुए छल्लों के बीच चार्ली ने "जैक-जोन्स' गाया। स्टेज पर पैसों की बौछार हुई। लोगों ने उसकी बहुत तारीफ़ की। कई लोगों ने मुझसे हाथ मिलाकर मेरे पुत्र की तारीफ़ की। आज मैं बहुत खुश हूँ।

No comments:

Post a Comment