NEWS

NEWS...വൈദ്യശാസ്ത്രത്തിനുള്ള 2018 ലെ നോബല്‍ സമ്മാനം.| ജയിംസ് അലിസണിനും (അമേരിക്ക) ടസുകു ഹോന്‍ജോയ്ക്കും(ജപ്പാന്‍) കാന്‍സര്‍ ചികിത്സയെ പുതിയ തലത്തിലേക്കുയര്‍ത്തുന്നതാണ് ഇരുവരുടെയും കണ്ടുപിടുത്തം. ...

Thursday, November 7, 2019

नंगे पैर എന്ന പാഠത്തിലെ കൂടുതല്‍ ചോദ്യങ്ങളും ഉത്തരങ്ങളും (Class 9)

I. सूचना: "नंगे पैर' कहानी का यह अंश पढ़ें और प्रश्नों के उत्तर लिखें। 
बेबी ने पोस्टमैन के हाथ में जूते का बंडल थमा दिया। अचरज से सकपकाकर उसने बंडल खोला। भीतर एक जोड़ी सुंदर जूते थे। पोस्टमैन मन ही मन मन कह उठा, ""इस बच्ची ने तो मुझ नंगे पैर को जूते दिए। उसके पैर नहीं हैं, वो मैं कैसे दे सकूँगा?''
1. बेबी ने पोस्टमैन को जूते इसलिए दिए:           
क) बेबी के पास पोस्टमैन को देने के लिए पैसा नहीं था।
ख) पिताजी ने पोस्टमैन को जूते देने को कहा था।
ग) बेबी ने पोस्टमैन को कड़ी धूप में नंगे पैर चलते देखा था।
घ) पोस्टमैन ने बेबी से जूते माँगे थे।
उत्तर : ग) बेबी ने पोस्टमैन को कड़ी धूप में नंगे पैर चलते देखा था।
2. "मैं'  के स्थान पर "हम' का प्रयोग करके वाक्य का पुनर्लेखन करें।              
मैं दे सकता हूँ।
हम दे सकते हैं।
II. सूचना: "नंगे पैर' कहानी का यह अंश पढ़ें और प्रश्नों के उत्तर लिखें। 
.........................................................................................
पोस्टमैन मन ही मन कह उठा, ""इस बच्ची नंगे पैर को जूते दिए। उसके पैर नहीं है, वो मैं कैसे दे सकूँगा?'' काम खत्म करके वह सीधा पोस्ट ऑफिस गया। बड़े बाबू के टेबल के सामने जाकर बोला, ""साहब मेरी लाईन बदल दीजिए, सिटी में कहीं भी बदली कर दीजिए।''
.........................................................................................
1. "मेरी' शब्द में प्रयुकत सर्वनाम कौन सा है?      
(वह, मैं, तू)
उत्तर : मैं
2. बच्ची ने पोस्टमैन को क्या इनाम दिया?
उत्तर : जूते
3. कहानी की लड़की की कमी क्या है?
उत्तर : वह अपंग है।


1 comment:

  1. 𝑃𝑙𝑠 𝑎𝑛𝑠𝑤𝑒𝑟 𝑡ℎ𝑒 𝑞𝑢𝑒𝑠𝑡𝑖𝑜𝑛 𝑝𝑟𝑜𝑏𝑙𝑒𝑚𝑠

    ReplyDelete